ब्लॉग्गिंग क्या है – ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए ?

Blog se paise kaise kamaye

अगर आप यह लेख पढ़ रहे है, तो इसका मतलब है की आपको ब्लॉग्गिंग में interest है और आप यह जानना चाहते हैं की Blogging kya hai, Blogging kaise kare और Blogging se paise kaise kamaye (how to make money from blogging). इस लेख मे हम आपको ब्लॉग्गिंग के बारे मे पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे, इसलिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

वैसे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे है, लेकिन इनमे से ब्लॉग्गिंग सबसे बेस्ट तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का, इसीलिए ज्यादातर लोगों की choice ब्लॉग्गिंग ही होता है।

तो चलिए जानते हैं की Blogging karke paisa kese kama sakte hain, या Website banakar paisa kaise kamaye. लेकिन इससे पहले आपको बहुत कुछ जानना होगा ब्लॉग्गिंग के बारे मे। इस लेख में आप वो सारी बातें जानेंगे जो की एक ब्लॉगर को जरूर जाननी चहिये।

हम यहाँ पर आपके साथ blogging ka complete tutorial share करेंगे जिसको अगर आप फॉलो करेंगे तो आप Beginner se professional blogger बन सकते है। वैसे इसे complete tutorial तो नही कहेंगे लेकिन फिर भी आपको इस लेख मे blogging के बारे मे बहुत कुछ जानने को मिलेगा, So, इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Blogging kya hai – Blogging se Paise Kaise Kamaye

Blogging

Blog kya hai (What is Blog)

ब्लॉग गूगल के द्वारा बनाया गया एक प्रोडक्ट है जो की बिल्कुल ही एक वेबसाइट की तरह काम करता है। ये वो जगह है जहाँ लोग अपने विचार प्रगट करते है या हम ऐसा भी कह सकते हैं की एक व्यक्ति अपनी knowledge को दूसरे लोगों तक blog के माध्यम से share करता है। जैसे की अगर आप गूगल पर जा कर कुछ भी सर्च करते हो तो जो भी रिजल्ट नीचे आता है उसे ब्लॉग कहते है। अगर आप भी एक blog बना कर उस पर वर्क करना चाहते हो तो आप इसे फ्री में भी use कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको अपने वेबसाइट को प्रोफेशनल बनाना हो तो आपको इसमें कुछ पैसे खर्च करने पडेंगे। blog के जरिये ही आप अपनी बात को पूरी दुनिया तक फैला सकते है। उदाहरण के लिए आप ऐसे भी समझ सकते हैं, जैसे हम सोशल मीडिया पर कोइ फोटो अपलोड करते है तो वह सिर्फ उन्ही लोगो तक पहुच सकती है जिन लोगों ने हमे follow किया हो।

लेकिन ब्लॉग पर लिखी गयी हर एक पोस्ट उस व्यक्ति तक पहुंच सकती है जो उसके बारे में सर्च करता है। ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट है जिसे हम फ्री में भी बना सकते है। गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है की इसे हर कोइ आसानी से इस्तेमाल कर सकता है, जिस प्रकार कोइ वेबसाइट वर्क करता उसी प्रकार इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

किसी भी blog पर लगातार post डाले जाते हैं और आप जो अभी पोस्ट पढ़ रहे हो वो भी एक ब्लॉग ही है। Blog को आप कई विषय पर बना सकते है। आपको जिस भी विषय में रूचि हो आप उसी टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हो।जैसे की अगर आप एक डॉक्टर हो तो आप हेल्थ पर अपना ब्लॉग बना सकते हो।

अगर आपको खाना बनाने अच्छे से आता है तो आप रेसिपी पे blog बना सकते हो, अगर आप किसी कला में माहिर हैं तो आप उसी टॉपिक पे अपनी website बना सकते हो कहने का मतलब यह है की आपको जिस विषय की ज्यादा जानकारी है आप उसी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाये।

आपके blog बनाने से दूसरो की भी मदद होगी, जैसे आप अपने पोस्ट मे कोई भी जानकारी share करते हैं तो इस तरह से जानकारी प्राप्त करने वाले की मदद भी हो जायेगी और आप blogging करके अच्छा खासा online पैसे भी कमा सकते हैं।

Blogger kya hai (what is blogger)

अब हम जानेंगे की ब्लॉगर क्या है और साथ मे यह भी blogging क्या होता है। ब्लॉगर उसे कहते है जो की ब्लॉग्गिंग करता है, जो अपना ब्लॉग बनता है, अपने ब्लॉग के मैनेज करता है और उस पर काम करता है मतलब जिसका खुद का ब्लॉग होता है या वेबसाइट होता है उसे ब्लॉगर कहते है।

Simple way में देखे तो ब्लॉगर वह होता है जो ब्लॉग लिखता है, जैसे की मै भी ब्लॉग लिखता हूँ इसका मतलब यह है की मै भी एक ब्लॉगर ही हुँ। एक अच्छा ब्लॉगर होना बिल्कुल भी आसान नही होता, एक अच्छा ब्लॉगर होने के लिए आपके पास भरपूर नॉलेज भी होना चहिये।

Blogging kya hai – Blogging Meaning in hindi

Blogging in hindi :- So, आपने यहा तक तो जान ही लिया की blog aur blogging kya hai. अगर आपको यह दोनों समझ आ गये तो आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में समझने में कोइ भी कठिनाई नही होगी। अगर हम सीधे ब्लॉग्गिंग को समझे तो ब्लॉग को मेन्टेन रखने को ही ब्लॉग्गिंग कहते है। अगर आप अपना ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिकल लिखते है उसे डिज़ाइन करते हैं तो उसी को ब्लॉग्गिंग कहते है।

जैसे यूट्यूब पर सारी जानकारी, सारे सवाल वीडियो के रूप में होते हैं उसी प्रकार कुछ चीज़े ऐसी होती हैं जो की किसी को लेख के द्वारा आसानी से समझाई जा सकती है और कुछ चीजें वीडियो के माध्यम से आसानी से समझाई जा सकती है इसलिए ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब अलग है।

तो अभी तक तो आप समझ ही गए होंगे की ब्लॉग क्या है, ब्लॉगर क्या है और ब्लॉग्गिंग क्या है। चलिए अब कुछ ऐसे सवालों के जवाब भी जान लेते हैं जो की लोगों के द्वारा गूगल से पूछे जाते है। कुछ ऐसे सवाल जो की लोग ब्लॉग्गिंग के बारे में नही जानते।

कुछ सवाल जो Blogging के बारे में ज्यादातर पूछे जाते हैं  

सबसे पहले हम आपको कुछ ऐसे सवालों के जवाब दे देते हैं जो की Blogging के मामले मे हमेशा से ही पूछे जाते है

Blogging ke baare me poori jaankari हिंदी में

Blogging kya hai - Blogging se Paise Kaise Kamaye1. Blog banane ke liye paise lagte hain.?

यहा पर सबसे पहले हम आपको बता दे की ब्लॉग बनाने के लिए एक भी पैसा नही देना पडता, यह बिलकुल फ्री है, लेकिन अगर आपको एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना हो तो उसमे आपके पैसे लग सकते हैं। अगर इस विषय में आपके पास कोइ सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

अगर आपको ब्लॉग बनाना नही आता तो आप ऊपर दिख रहे सर्च बटन पर क्लिक करके वह पर सर्च करें ‘Blogging kaise kare‘ आपके सामने एक पोस्ट आ जाएगा। वहा आपको step by step बताया है की “Blog kaise banaye“.

2. Website aur blog me kya different hai

वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास पैसों की जरूरत होती है और इसमें कई तरह की designing भी करनी पड़ती है जिसके लिये आपके ज्यादा पैसे भी लग सकते हैं। जबकि ब्लॉग एक फ्री सर्विस है, इसमें आपको एक भी पैसा नही देना पड़ता और यह बिलकुल वेबसाइट की तरह काम करता है।

3. Blogging kis subject par karen.

आप किसी भी सब्जेक्ट पर ब्लॉग्गिंग कर सकते है। जैसे की हमने ऊपर ही बता दिया है की अगर आप डॉक्टर है तो हेल्थ पर फोकस करें क्योंकि हेल्थ के बारे में आपसे अच्छा और कोइ नही बता सकता। ऐसे ही आप अपने रूचि के अनुसार भी सब्जेक्ट चुन सकते है।

4. Kya blog se paisa kamaya ja sakta hai.

अगर आप एक ब्लॉग बनाते हैं और उस पर work करते हैं तो हां बिल्कुल, ब्लॉग बनाकर पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको Blogger.com पर अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपके यहाँ पर पोस्ट लिखने होंगे, जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो आप Google Adsense का ऐड अपने ब्लॉग पर लगा कर पैसे कमा सकते है।

5. Blogging kitne prakar ki hoti hai – Types of blogging

ब्लॉग्गिंग दो प्रकार की होती है, चलिए अब जान लेते हैं की वे कौन से है, और इन्हे कैसे किया जाता है

  • Event Blogging
  • Permanent Blogging
1. Event Blogging

Event blogging वह होता है जिसमे की कुछ ही समय के लिए ब्लॉग्गिंग किया जाता है। इसमें कोइ एक छोटा मकसद होता है जो की कुछ ही समय में पूरा कर लिया जाता है। उसी के अनुसार इस Event blogging पर कंटेंट लिखा जाता है।

2. Permanent Blogging

Permanent blogging में ब्लॉग पोस्ट continue डलते रहते है और इसपर हमेशा काम करना पड़ता है। यह एक personal ब्लॉग होता है। आप जब तक चाहें तब तक इस पर काम कर सकते हैं ।

6. Blogging se Paise Kaise Kamaye ya Blog se paise kaise kamaye

Blogging करके पैसे कमाना बहुत ही आसान है, इसमें hardwork से ज्यादा smartwork करना पड़ता है। सबसे पहले आपके पास आपका खुद का एक ब्लॉग होना चाहिए।अगर आपको ब्लॉग बनाने नही आता तो आपको ऊपर दिख रहे सर्च बटन पर क्लिक करना है और सर्च करना है ‘ब्लॉग कैसे बनायें’.

इस लेख में हमने आपको पूरा डिटेल में बताया है की फ्री ब्लॉग कैसे बनायें और प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनायें। ब्लॉग बनाने के बाद आपको इस पर आर्टिकल लिखने होंगे और जब ट्रैफिक आने लगे उसके बाद आप इससे पैसे कमा सकते है। ट्रैफिक आने के बाद आपके पास कई तरीके होंगे ब्लॉग से पैसे कमाने के जिससे की आप पैसे कमा सकें, जिसमे सबसे पहला तरीका है

Blog se inkam kaise hota hai ?

1. AdSense:- अभी के जितने भी ब्लॉगर हैं वो सब पैसा कमाने के लिए Google AdSense का ही इस्तेमाल करते है। अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे तो आप AdSense की मदद से अपने ब्लॉग पर गूगल द्वारा उपलब्ध ऐड को show कर सकते है जिसके लिए गूगल द्वारा आपको पैसे भी मिलेंगे।

इसके लिए आपको Google AdSense के Site पर अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आपका blog verify होने के बाद आपको कोड दिया जायेगा जिसे आपको अपनी वेबसाइट पर लगाना होगा।

Affiliate marketing:- आपने ये नाम कहीं न कही तो जरूर ही सुना होगा। । जी हाँ, आप Affiliate marketing करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। वैसे आपको Affiliate marketing के बारे में पता ही होगा अगर नही पता तो जान लीजिये :- एफिलिएट मार्केटिंग में सबसे ऊपर आता है amazon यानि की आप अमेज़न के प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक द्वारा सेल करवा के पैसे कमा सकते हो।

अगर अमेज़न का प्रोडक्ट आपके लिंक द्वारा कोइ खरीदता है तो उसके लिए आपको कुछ कमीशन मिलता है। Affiliate marketing से आप अछा खास पैसा कमा सकते हैं।

Sponsorship:- का मतलब है अगर आपका ब्लॉग famous हो जाये तो कोइ भी कंपनी आपके ब्लॉग पर अपना पोस्ट पब्लिश करने के लिए पैसे देती है या कई लोग अपने वेबसाइट के लिए backlink लेने के लिए भी पैसे देते है।

Product sell:- आप अपने ब्लॉग पर खुद का प्रोडक्ट बनाकर भी बेच सकते है, जैसे की example के लिए e-book को ही ले लेते हैं। ये बहुत ही आसान तरीका है जिससे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकेंगे। आप अपनी E-book को instamojo.com पर डालकर उसको खरीदने वाली लिंक अपने ब्लॉग पर डाल सकते है।

7. Blogging se kitna paisa kamaya ja sakta hai

अक्सर ऐसे सवाल पूछे जाते हैं की Blog se kitna paisa milta hai. Blogging से बहुत पैसा कमाया जा सकता है इसका कोइ limit नही है। यह आपके ऊपर ही है की आपको कितना पैसा कामना है। आप जितना ही मेहनत (मेहनत के साथ smartwork भी) करेंगे उतना ही आपका profit होगा।

Blog se kitni kamai ho sakti hai ? Blogging मे सबसे ज्यादा काम topic का होता है अगर आपका topic अच्छा हुआ और ज्यादा valuable हुआ तो आपका ब्लॉग ज्यादा सर्च होगा जिससे की आपको ज्यादा फायदा होगा। इसमें एक बात और है जो की आपके ब्लॉग पर निर्भर करता है, अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में है तो आपका ज्यादा प्रॉफिट होगा।

ब्लॉग में प्रॉफिट आपके ट्रैफिक से होता है, जैसे की आपका ट्रैफिक कहा से आ रहा है। अगर आपका ट्रैफिक बहार के देश से आ रहा है तो आपकी कमाई यहाँ के ट्रैफिक से बहुत ही ज्यादा होगी।

8. WordPress se paise kaise kamaye

WordPress एक ऐसा site है जहाँ आप अपना खुद का website या blog बना सकते हैं। अगर आप wordpress पर अपना website बनाते है तो आप अपना product या service sell करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास कोई product नही है या आप की online service नही करते तो आप अपना ब्लॉग भी बना सकते हैं। WordPress पर blog बनाकर भी आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

9. Blogger se paise kaise kamaye

Blogger एक तरह का google द्वारा ही बनाया गया product है जहाँ आप अपना ब्लॉग और वेबसाइट दोनो को ही build कर सकते हैं। इसके बाद आप blogger से भी पैसे कमा सकते हैं।

अंतिम शब्द

Online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन blogging किसी की लिए भी सबसे best तरीका है online पैसे कमाने का। आशा करता हूँ की आपने यह लेख पूरा पढ़ा होगा और आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, “Blogging kya hai – “Blogging se Paise Kaise Kamaye“.

बहुत ही जल्द इस site पे full “Blogging course in hindi” भी आने वाला है जहाँ आपको ब्लॉग और वेबसाइट के बारे मे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और साथ ही आपको “Blogging ideas” भी मिलेंगे।

अगर आपके यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे social media जैसे कि Facebook, WhatsApp, Telegram, twitter आदि पर जरूर share करे, जिससे की आपके दोस्तों को भी इसके बारे मे पता चले। अगर आपके मन में कोइ सवाल या कोई भी doubt है तो आप comment box में जरूर  share करे ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here