CEO kaise bane? CEO कौन होता है और इसके कार्य क्या होते हैं!

क्या आप जानते हैं CEO कौन होता है ? अगर आप किसी कंपनी मे का करते होंगे तो जरूर जानते होंगे और आप भी अपनी कंपनी मे सबसे ऊँची स्थान (position) पर जाना चाहते होंगे। यानी की आप भी कभी न कभी यह जरूर सोचते होंगे की कंपनी का CEO kaise bane.

सीईओ किसी भी कंपनी का बहुत बड़ा पद होता है, बाकी सब इसे अंडर मे होते हैं। यानी की अगर कंपनी के लिए की भी बड़ा फैसला लेना हो तो उस एक सीईओ ही लेता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो CEO ही कंपनी का मुख्य अधिकारी होता है जिसे एक प्रकार से कंपनी का मालिक भी कह सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं की CEO बनने के लिए किसी व्यक्ति मे क्या गुण होने चाहिए, क्या योग्यता होनी चाहिए या CEO कौन होता है? अगर आप भी CEO बनना चाहते हैं और इसके बारे मे पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

CEO kaise bane

हर किसी का मानो सपना सा होता है सीईओ बनाना।लेकिन सीईओ बनना कोई आसान काम नही है इसके लिए बहुत ही मेहनत करना पड़ता है। क्योंकी सीईओ कोइ आम पोस्ट नही है, CEO का मतलब एक तरह से कंपनी का मालिक। क्योंकि कंपनी के सारे फैसले वही लेता है और कंपनी मे जितने भी लोग होते हैं सब उसी के हिसाब से काम करते हैं। CEO के बारे मे पूरी जानकारी :-

CEO का पूरा नाम ?

CEO Full Form  सबसे पहले हम जान लेते हैं की CEO का पूरा नाम क्या होता है :- Chief Executive Officer जिसको हिंदी मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी कहा जाता है। क्योंकि कंपनी का मुख्य फैसला एक सीईओ ही लेता है।

CEO क्या है ? 

किसी भी कंपनी का सबसे बड़ा अधिकारी CEO ही होता है, उसी के नीचे कंपनी के सभी वर्कर्स काम करते हैं। किसी भी कंपनी को किस तरह चलाना है और उसमे किस तरह काम करना है इन सब का निर्णय उस कंपनी का CEO ही लेता है, तो इसका सीधा मतलब यह है की एक तरह से हम CEO को कंपनी का मालिक भी कह सकते है।

एक CEO के फैसले पे ही पूरी कंपनी कंपनी काम करती है, यह एक ऐसा पद है जहाँ किसी व्यक्ति के सर पर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं। कंपनी के हर सक्सेस मे एक CEO का ही हाथ होता है।

CEO के क्या कार्य होते हैं ? 

यह एक बहुत ही बड़ी जिम्मेदारी का काम होता है, क्योंकि एक सीईओ के सर पे पूरी कंपनी की जिम्मेदारी होती है। कंपनी के सारे फैसले एक CEO ही लेता है। अगर कोई कंपनी बहुत तरक्की कर रही है तो उसके पीछे भी एक सीईओ का ही हाथ होता है। एक CEO ही कंपनी की marketing strategy तैयार करता है।

CEO कैसे बने ?

किसी को भी CEO बनने के लिए एक जिम्मेदार व्यक्ति होने के साथ साथ बहुत सारी खूबियां भी होनी चाहिए। अगर आप चाहते हैं की सीधे किसी कंपनी CEO बन जाए तो ऐसा बिल्कुल भी नही है। इसके लिए आपको बहुत ही संघर्ष करना होगा, आप सीधे कभी भी सीईओ नही बन सकते इसके लिए आपको एक-एक कदम आगे बढ़ना होगा, तभी आप एक सफल CEO बन सकते है।

CEO kaise bane, Chief Executive Officer

एक एक कदम आगे बढ़ने का मतलब की आप सीधे CEO नही बन जायेंगे इसके लिए आपको छोटे पद से ही शुरुआत करनी पड़ेगी। जिसके बाद आपकी काबिलियत देखने के बाद आप आगे के पोस्ट पर जा पाएंगे।

अगर हम किसी भी कंपनी का CEO बनने के लिए qulification की बात करे तो आप MBA तक की डिग्री ले सकते हैं। क्योंकि MBA करने से आपको व्यवसाय के बारे मे बहुत ही अच्छी जानकारी हो जायेगी, और साथ ही आपको डिग्री भी मिल जायेगी, डिग्री एक ऐसी चीज है जो की किसी के भी योग्यता को बहुत ही अच्छे से दर्शाता है।

लेकिन अगर आपके पास MBA की डिग्री नही है तो कोइ बात नही क्योंकि CEO बनाने के लिए पढाई – लिखाई ज्यादा मायने नही रखती। अगर आप मेहनती हैं, जिम्मेदार हैं, आपके पास knowledge है और आप चाहते हैं CEO बनाना तो आपको कोइ नही रोक सकता।

CEO की सैलरी कितनी होती है ? 

किसी भी कंपनी के सीईओ की सैलरी बहुत ही ज्यादा मतलब कि कंपनी मे जितने भी लोग काम करते है उन सब से कई गुना ज्यादा होती है। उदाहरण के लिए हम Sunder Pichai जी की बात करते हैं। Sunder pichai, ये नाम तो आपने सुना ही होगा, क्योंकि यह किसी छोटे मोटे कंपनी के नही, दुनिया के सबसे बड़े कंपनी GOOGLE के CEO हैं.

और अगर इनके sellery की बात करें तो इनकी सेलरी है $280 million. गूगल कंपनी का CEO बनना की छोटी मोटी बात नही है, इसके पीछे इन्होंने बहुत ही मेहनत कीया हुआ है। Story of Sundar Pichai in hindi

Top CEO of the World

हम यहाँ आपको कुछ ऐसे लोगों के नाम बता रहे हैं जो की दुनिया के जाने माने कंपनीस के CEO हैं। और इनमे से कुछ ऐसे भी हैं जो की इंडिया से हैं और इंडिया का नाम रोशन कर रहे हैं।

CEO Of Google – Sundar Pichai :- सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे बड़े कंपनी के सीईओ हैं, जो की एक इंडियन हैं।

CEO Of TCS (Tata Consultancy Services) – Rajesh Gopinathan :- राजेश गोपीनाथ Tata Consultancy Services Limited के सीईओ हैं, जो की एक इंडियन कंपनी है।

CEO Of Infosys – Vishal Sikka :- विशाल सिक्का Infosys कंपनी के सीईओ हैं और यह कंपनी भी एक इंडियन कंपनी ही है।

CEO Of Amazon – Jeff Bezos :- Amazon कंपनी का नाम तो आपने सुना ही होगा, क्योंकि यह भी दुनिया की बड़ी कंपनियों मे से एक ही है। Amazon के सीईओ Jeff Bezos हैं।

CEO Of Microsoft – Satya Narayana Nadella :- Microsoft एक American कंपनी है, जिसके founder Bill Gates हैं, और इसके सीईओ सत्य नारायण नदेल्ला हैं। History of Microsoft.

CEO Of Apple – Tim Cook :- Apple कंपनी दुनिया की जानी मानी कंपनियों मे से है जो की एक American कंपनी है, Apple के products पूरे वर्ल्ड मे sell होते हैं और इसे सीईओ टिम कुक हैं।

CEO it Twitter – Jack Dorsey :- Twitte एक social networking कंपनी है और यह भी एक American कंपनी है, जिसके सीईओ Jack Dorsey हैं।

CEO Of Facebook – Mark Zuckerberg :- फेसबुक के बारे मे तो आप जानते ही होंगे, यह एक social networking है जो की एक American कंपनी है। फसबुक के दुनिया भर मे 2.50 billion monthly active users हैं जिसके CEO Mark Zuckerberg हैं।

Conclusion

CEO एक बहुत बड़ा पद है जो कोइ भी नही बन सकता। सीईओ बनने के लिए बहुत ही मेहनत करना पड़ता है, क्योंकि उसी के हाथ मे पूरी कंपनी की भाग दौड़ होती है और अगर एक सीईओ चाहें तो कंपनी को बहुत ही ऊँचे स्तर तक पहुंचा सकता है।

तो दोस्तों, आशा करता हूँ आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, अगर आपको यह पोस्ट (CEO kaise bane) अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें, और अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो नीचे comment box मे जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here