Chinese App Alternatives in hindi

Chinese Banned apps alternatives in Hindi : जैसा की आप जानते ही हैं की पिछले कुछ समय पहले भारत मे चल रहे बहुत सारे Chinese apps को बैन कर दिया गया है “India Ban Chinese Apps” । जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है और वो Chinese Banned Apps का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, उनके फोन में जो chinese एप्प है वो नहीं चल रहे। ऐसे मे लोग इन एप्लीकेशनस को चलाने के लिए अलग अलग तरीके अपना रहे हैं।

Popular Chinese Apps Alternatives on Android, iOS दोस्तो, अगर आप भी इस तरह का काम करते हैं यानी कि अगर आप भी अभी भी chinese App का इस्तेमाल करते हैं vpn द्वारा या किसी अलग तरीके द्वारा तो आप से निवेदन है कि इन Apps का इस्तेमाल करना बंद कर दे। क्योंकि इन apps से आपका डाटा चोरी होने का डर है। इस तरह से हमारे डाटा का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है, इसीलिए आपको पहले से ही सावधान रहना चाहिए।

ऐसा नहीं है कि अगर chinese Apps बैन हो गए तो आप ऐसे features का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, इंडिया मे भी ऐसे बहुत सारे apps हैं जो कि इन chinese एप्स के अल्टरनेटिव है।

Chinese Banned Apps

आज हम आपको कुछ ऐसे ही apps के बारे मे बताएंगे जो कि इन chinese Apps के अल्टरनेटिव हैं और आपको इनसे कोई खतरा भी नहीं है। ना ही ये apps चाइना के हैं और ना ही इनसे आपका डाटा चोरी होने का डर है। तो अगर आप इन सारे एप्स के बारे मे जानना चाहते हैं और Banned App Alternatives in Hindi के बारे मे जानना चाहते hai है तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

1. Pubg Mobile Alternative Apps

फिलहाल मे ही pubg mobile को इंडिया मे बैन कर दिया गया है, Pubg PC कोरियन कंपनी के द्वारा तैयार किया गया गेम है लेकिन इसका जो मोबाइल version है उसे चीन के कंपनी Tencent ने तैयार किया था। इसी कारण इसे इंडिया में बैन कर दिया गया है। चाइना पर ये आरोप है कि वो pubg mobile द्वारा इंडिया के लोगों का data चुरा रहा है जो कि भारत के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। तो दोस्तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर pubg mobile की जगह हमें कौन कौन सी गेम को खेलना चाहिए।

  • COD (Call of Duty) :- दोस्तो Call of Duty एक बहुत ही Popular गेम है जिसके गूगल के play store पर 100M+ downloads हैं। Pubg के बाद अगर कोई गेम इसके टक्कर का गेम है तो वो सिर्फ COD है। ऐसा इसलिये है क्योंकि अन्य गेम्स ke मुकाबले COD के ग्राफिक्स बहुत ही अच्छे हैं और साथ ही यह गेम बिल्कुल pubg की तरह ही है।
  • Fortnite:- दूसरे नंबर पर Fortnite गेम है। यह भी एक बहुत ही पॉपुलर गेम है, जिसे आप pubg के जगह पर खेल सकते हैं। इस गेम को आप pc और मोबाइल दोनों मे खेल सकते हैं।हालाँकि यह गेम आपको Play store पर नहीं मिलेगा पर आप इसे किसी भी Browser से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. TikTok Alternative Apps

TikTok को कौन नहीं जानता, बच्चों से लेकर बूढ़ों तक का favourate बन चुका था यह App. हर कोई tiktok पर विडियोज बनाने मे लगा रहता था। लेकिन इंडिया मे बैन हुए 59 Apps के साथ इस App को भी Ban कर दिया गया है, TikTok के ban होने पर बहुत ही लोग नाराज़ हुए, लेकिन दोस्तो ऐसा करना बहुत ही जरूरी था। क्योंकि इन्ही सब Apps के द्वारा हमारा सारा डाटा चाइना तक जाता था। अब point की बात यह है कि आखिर इस App की जगह किस app एप्प का इस्तेमाल करें? तो चलिए जानते हैं alternatives to TikTok….

  • MX TakaTak दोस्तो TikTok एप्प के बैन हो जाने के बाद यूजर्स बहुत ही निराश हुए ऐसे मे उनके लिए TikTok का Alternative app भी है MX TakaTak. जी हा, यह app आज के टाईम मे बहुत ही Popular हो रहा है क्योंकि इसमे वो सारी चीज़ें हैं जो कि आपको TikTok मे देखने को मिलती थी.

3. Helo Alternative App

Helo app एक बहुत ही पॉपुलर app था जिसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते थे लेकिन इसकी सबसे बड़ी कमी यही थी कि यह एक chines app थी, 59 apps मे यह app भी शामिल था जिसके कारण इसे भी बैन होना पड़ा।लेकिन doston, आप इस App की जगह भी एक बहुत शानदार एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसका नाम है शेयर चैट एप। इसमे भी आप फोटो विडियो को शेयर कर सकते हैं।

4. UC Browser Alternative App

Alternatives to UC Browser :-UC Browser बहुत ही ज्यादा लोगों का पसंदीदा Browser था लेकिन अब यह बैन हो चुका है। कई लोग confuse हैं कि अब कौन सा Browser use करें. Doston, UC Browser की जगह गूगल क्रोम, फायरफॉक्स और ओपेरा मिनी Browser का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तो, यह थे कुछ बहुत ही प्रचलित Chinese Apps, जो कि इंडिया मे बहुत ही ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले apps थे जिनके Alternatives हमने आपको बता दिये, अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, और अगर आपका इससे releated कोई भी सवाल मन मे हो तो आप कमेंट बाक्स में जरूर करें। धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here