‘Computer लें या Laptop’ इनमे से कौन सा है बेहतर ?

तो क्या आप भी लेना चाहते हैं एक नया कंप्यूटर ? और यह सोचकर आपका दिमाग ख़राब हो रहा है की एक कंप्यूटर लिया जाये या लैपटॉप। तो यह पोस्ट बिलकुल आप ही के लिए है। इस पोस्ट मे हम आपको computer vs Laptop में कौन सा आपके लिए बेस्ट रहेगा यह पूरी जानकारी हम आपके देंगे। लोग कंप्यूटर की जगह लैपटॉप ज्यादा खरीदते हैं क्योंकि लैपटॉप को कही भी आराम से ले जाया जा सकता है। लेकिन साथ ही में लैपटॉप या कंप्यूटर लेने से पहले आपको एक बात और ध्यान में रखना है की दोनों में क्या अंतर है। लैपटॉप कंप्यूटर से बेहतर है या कंप्यूटर लैपटॉप से। आपका दिमाग भी खराब होता होगा की आखिर इन दोनो में से कौन सा ले और एक computer aur laptop me kya antar hai, desktop vs laptop computer या Computer vs laptop in hindi. 

Computer vs Laptop – Desktop vs Laptop Computer 

How can I buy a good computer or laptop? यहाँ पर हम आपको कहेंगे की आप इन दोनो में से कोइ भी ख़रीदे यह आपकी जरूरत पर निर्भर करता है। जैसे की अगर आप एक जगह बैठ कर काम नही करते या आपको इधर उधर जा कर काम करना होता है। या फिर आप एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉग्गिंग के लिए ले रहे हैं तो आपके लिए लैपटॉप ही बेहतर रहेगा क्योंकि आप उसे बड़ी ही आसानी से कही भी ले जा सकते है।

लेकिन अगर आपका ऑफिस का काम है मतलब आपको घर में बैठ कर ही काम करना है तो आपके लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर ही रहेगा। आप इस लेख को पूरा पढ़ें जिससे आपको पता चल जायेगा की आपके लिए कंप्यूटर बेस्ट रहेगा या फिर लैपटॉप।

इनको खरीदने से पहले इन दोनों के बीच में क्या अंतर है आपको पता होना चाहिए तभी आप आसानी से फैसला कर सकते हैं की आपके लिए क्या बेहतर होगा और आपको क्या लेना चहिये। Laptop और computerसे जुडी सभी बातें जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं की Desktop vs laptop में क्या अंतर है।

Computer and Laptop, Desktop vs Laptop in Hindi

Computer

Laptop vs desktop advantages and disadvantages :- वैसे तो आपको पता ही होगा की कंप्यूटर और लैपटॉप दोनो same ही है। दोनो same होने के साथ साथ काम भी एक ही करते है। लेकिन फिर भी इनमें बहुत कुछ ऐसे अलग अलग फीचर है जो की आपके लिए बेस्ट हो सकते हैं। इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपको Choice करना आसान हो जायेगा की आपके लिए इनमे से कौन सा बेहतर है। इनके कुछ पॉइंट्स हैं जिनको पढ़कर आप और भी आसानी से इनमे से बेहतर को सेलेक्ट कर पाएंगे।

1. Price

यहाँ सबसे पहले हमने price को इसलिए रखा है क्योंकि कोइ भी कुछ भी सामान लेने से पहले उसका price ही जानना चाहता है। चाहे कोइ भी हो अपने बजट के हिसाब से ही सामान लेता है। हम price की बात करें तो इसके मामले में कंप्यूटर थोड़े सस्ते होते है। अगर आप कोइ भी लैपटॉप लेने जाओगे तो कम से कम 30 से 35 हजार रुपये लगेंगे ही। वही अगर कंप्यूटर की बात करें तो आपको 20 से 25 हजार में ही मिल जायेगा और इतने रुपये लगाने के बाद भी जो feature आपको लैपटॉप में नही मिलेंगे वो आपको कंप्यूटर में मिल जाएंगे। अगर आप कम price में बेस्ट परफॉरमेंस लेना चाहते हैं तो आपके लिए कंप्यूटर ही बेस्ट होगा।

2. Design

अगर हम डिज़ाइन की बात करें तो लैपटॉप डिज़ाइन के मामले में कंप्यूटर से बहुत ही आगे है।अगर लैपटॉप की बात करे तो जहा पहले मोठे मोठे लैपटॉप आते थे वही आज के जमाने में स्लिम एंड cool loocking वाले लैपटॉप मार्किट में available है। Design के मामले मे कंप्यूटर बहुत ही पीछे है। अगर कंप्यूटर की बात करें तो कंप्यूटर के साथ आने वाले उसके keyboard, mouse, cpu आदि इसको बहुत ही ज्यादा बड़ा बना देते है। तो यहाँ पे डिज़ाइन के मामले में मेरे हिसाब से लैपटॉप ही बेस्ट है।

3. Performance

जब भी आप कोइ नई सिस्टम लेते हैं तो आप सबसे पहले उसका परफॉरमेंस ही देखते है। अगर हम यहाँ पर कंप्यूटर की बात करें तो इसका परफॉरमेंस लैपटॉप के मुकाबले थोड़ा ज्यादा बेहतर होता है। यहाँ पर दोनों का processer और ram same होने के बाद भी अच्छा परफॉरमेंस कंप्यूटर में ही मिलता है। अब ये आपके ऊपर निर्भर करता है की की किस चीज़ के लिए इसे buy कर रहे है। जैसे की अगर आपको गेमिंग के लिए इसे लेना है तो आपको कंप्यूटर लेना चहिये।

और अगर आपका काम ऑफिस का हो या फिर कोइ हल्का काम करने के लिए आप ये ले रहे हैं तो आपको लैपटॉप लेना चहिये। तो सीधी सी बात है की यहाँ पर आपकी चॉइस है की आप किस काम के लिए इसे buy कर रहे है।

4. Battery

आप सभी को पता होगा ही की जो कंप्यूटर है वो बिजली पे चलता है और जो लैपटॉप है उसे अगर आप एक बार चार्ज कर ले तो आप बिना बिजली के भी लैपटॉप पर अपना काम जारी रख सकते है। चाहे लाइट हो या लाइट न हो आप कही भी इस पर काम कर सकते है। तो इस हिसाब से तो इस मामले में लैपटॉप ही बाज़ी मारता है।

5. Portability

लैपटॉप एक पोर्टेबल सिस्टम है जिसका मतलब है की आप इसे कही भी जे कर आराम काम कर सकते है। जो ट्रवेलेर हैं उनके लिए सबसे बेस्ट लैपटॉप ही होता है। क्योकि वो इसे कही भी बैग में डालकर ले जा सकते है। इसका वजन मात्र 1kg के आस पास होता है। अगर हम कंप्यूटर की बात करे तो वो कितना भारी होता है ये तो आप जाते ही होंगे।

उसे रखने ले लिए घर में एक safe जगह बनाना पड़ता है, क्योंकि इसके साथ भारी भरकम इसके सामान भी होते है। तो यहाँ पर ध्यान रखने वाली बात यह है की अगर आप traveler हो या फिर कॉलेज student हो और आपको इधर उधर जा कर काम करना है तो आपको लैपटॉप लेना चहिये। और अगर आपको घर में बैठकर काम करना है तो आपको कंप्यूटर लेना चहिये।

6. Monitor Screen Size

अभी हम ‘Computer vs Laptop’ की बात करें तो लैपटॉप में स्क्रीन का साइज जो होता है वो हमे फिक्स मिलता है। मतलब अगर आपने एक बार लैपटॉप ले लिया तो आपको उसी साइज के स्क्रीन के साथ काम चलाना पडेगा, आप उसका स्क्रीन चेंज नही करवा सकते।

वही अगर आप कंप्यूटर ले रहे हैं और आगे चलकर अगर आपको वीडियो एडिटिंग करना है या गेमिंग करना है और इसके लिए स्क्रीन की साइज छोटी पड़ रही है तो आप कंप्यूटर का स्क्रीन साइज बढ़ा सकते है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुये बात किया जाये तो इस मामले में कंप्यूटर ही बेस्ट है।

7. Upgrading Parts

कंप्यूटर and लैपटॉप में सबसे बड़ा डिफरेंस यही है। अगर आपको लैपटॉप में कुछ भी बदलवाना हो तो आप नही बदलवा सकते सिर्फ कुछ ही चीज़ ऐसे है जिसे आप बदलवा सकते है लेकिन कंप्यूटर में ऐसा नही है। कंप्यूटर में आप कुछ भी बदलवा सकते है। क्योंकि कंप्यूटर के सारे parts अलग होते हैं। जैसे अगर आपको कंप्यूटर के स्क्रीन साइज से प्रॉब्लम है तो आप उसे चेंज करवा सकते है।

अगर आपके कंप्यूटर में Computer Hang problem है तो आप इसका सिस्टम अपग्रेड करवा सकते है। आप इसका CPU भी चेंज करवा सकते हैं। इसमें RAM ( Random Access Memory ) या फिर हार्ड डिस्क स्टोरेज भी बढ़ा सकते है। और अगर कंप्यूटर vs लैपटॉप के रिपेयरिंग की बात करें तो अगर आपका लैपटॉप कभी खराब होता है तो आपको इसे सर्विस सेंटर ले जाना पडेगा और आपका रिपेयरिंग में बहुत पैसा खर्च होगा।

लेकिन अगर कंप्यूटर को देखा जाये तो कंप्यूटर के सारे पार्ट्स अलग होते है जिसे आप बड़ी ही आसानी से अपने घर में ही mecanic को बुलाकर ठीक करवा सकते है।

DISCRIPTION

 हमने आपको Computer vs Laptop के बारे में लगभग सारी बातें बता दी और अब तक तो आपने यह सोच भी लिया ही होगा की आपके लिए इनमे से बेस्ट कोन सा रहेगा। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप इसे किस लिए खरीद रहे हैं और आप इनपे कौन सा काम करेंगे।

अगर हम कंप्यूटर की बार करें तो यह लैपटॉप के मुकाबले में ज्यादा दिन चलते है इसलिए आपको लम्बे समय के लिए कंप्यूटर ही लेना चहिये। और अगर आप लैपटॉप की अच्छे तरीके से care कर सकते हैं तो आप लैपटॉप भी ले सकते है।

अगर आप मेरी राय जानना चाहते हैं तो आप ऑफिस या कोइ हलके काम या फिर मूवी देखने के लिए ले रहे हैं तो आप बड़े आराम से लैपटॉप लें, लेकिन अगर आप हार्ड वर्क के लिए ये ले रहे हैं तो आपके लिए कंप्यूटर ही बेस्ट रहेगा क्योंकि आप कंप्यूटर पर हार्ड वर्क भी कर सकते है। और कोइ ऑफिस का काम भी बड़े आराम से कर पाएंग़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here